Visitors Views 1984

IND vs AUS : भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सातवीं वनडे सीरीज जीती, अय्यर-गिल के बाद अश्विन-जडेजा ने किया कमाल

breaking अंतरराष्ट्रीय खेल

जनवकालत न्यूज़ /इंदौर। भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन वनडे मैचों की सीरीज को अपने नाम कर लिया। इंदौर के होल्कर स्टेडियम में खेले गए दूसरे मुकाबले में टीम इंडिया ने रविवार (24 सितंबर) को बारिश से प्रभावित मैच को डकवर्थ लुईस नियम के आधार पर 99 रन से जीत लिया। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत की द्विपक्षीय सीरीज में यह सातवीं जीत है। उसने पिछली बार अपने होमग्राउंड पर 2020 में कंगारूओं को तीन मैचों की सीरीज में ही 2-1 से हराया था।

सीरीज में जीत के साथ ही भारत ने ऑस्ट्रेलिया से इस साल वनडे सीरीज में मिली हार का बदला भी ले लिया। कंगारू टीम ने मार्च में तीन वनडे मैचों की सीरीज में भारत को 2-1 से हराया था। दोनों टीमों के बीच मौजूदा सीरीज का तीसरा और आखिरी मुकाबला राजकोट में बुधवार (27 सितंबर) को खेला जाएगा।

फोटो सोशल मीडिया

213 रन पर सिमटी कंगारू टीम

मैच की बात करें तो ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया । भारत ने 50 ओवर में पांच विकेट पर 399 रन बनाए। बारिश के कारण ऑस्ट्रेलिया को डकवर्थ लुईस नियम से 33 ओवर में 317 रन का लक्ष्य मिला। कंगारू टीम 28.2 ओवर में 213 रन पर ऑलआउट हो गई।

फोटो सोशल मीडिया

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत का उच्चतम स्कोर

भारतीय पारी की बात करें तो टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे में अपना उच्चतम स्कोर बनाया। इससे पहले भारत का ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उच्चतम स्कोर 383 रन का था, जो उन्होंने नवंबर 2013 में बेंगलुरु में बनाए थे। वहीं, ओवरऑल वनडे में भारत का यह सातवां बड़ा स्कोर है। भारत का वनडे में उच्चतम स्कोर 418/5 रन का है, जो उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ दिसंबर 2011 में इंदौर में बनाए थे। इंदौर के मैदान पर यह भारत का दूसरा उच्चतम स्कोर है।

शुभमन और श्रेयस ने बल्ले से किया कमाल

भारत के लिए शुभमन गिल ने 97 गेंदों में 104 रन, श्रेयस अय्यर ने 90 गेंदों में 105 रन और कप्तान केएल राहुल ने 38 गेंदों में 52 रन की पारी खेली। वहीं, आखिर में इंदौर में सूर्यकुमार यादव का तूफान देखने को मिला। उन्होंने 37 गेंदों में छह चौके और छह छक्के की मदद से 72 रन की नाबाद पारी खेली। वहीं, रवींद्र जडेजा 13 र बनाकर नाबाद रहे। दोनों के बीच 24 गेंदों में 44 रन की साझेदारी हुई। आखिरी पांच ओवर में भारत ने 54 रन बनाए। ऑस्ट्रेलिया के लिए कैमरन ग्रीन ने दो विकेट लिए। वहीं, जोश हेजलवुड, शॉन एबॉट और एडम जैम्पा को एक-एक विकेट मिला।

फ़ोटो सोशल मीडिया

अश्विन और जडेजा की शानदार बॉलिंग

ऑस्ट्रेलिया के लिए सीन एबॉट ने 54 और डेविड वॉर्नर ने 53 रन बनााए। मार्नश लाबुशेन ने 27 और जोश हेजलवुड ने 23 रन बनाए। कैमरन ग्रीन ने 19 रन और एलेक्स कैरी ने 14 रन बनाए। मैथ्यू शॉर्ट नौ, जोश इंग्लिश छह और एडम जम्पा पांच रन बनाकर आउट हुए। कप्तान स्टीव स्मिथ खाता नहीं खोल सके। भारत के लिए रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा ने कातिलाना गेंदबाजी की। दोनों ने तीन-तीन विकेट लिए। प्रसिद्ध कृष्णा को दो और मोहम्मद शमी को एक सफलता मिली।

इंदौर में लगातार सातवीं जीत

भारत ने इंदौर में अपना शानदार प्रदर्शन जारी रखा है। यहां भारत की यह लगातार सातवीं जीत है। वह पहली बार यहां 2006 में कोई वनडे खेला था। यहां सात वनडे में उसे कभी भी हार नहीं मिली। वहीं, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इंदौर के होल्कर स्टेडियम में भारत को दूसरी जीत मिली है। 2017 में टीम इंडिया ने कंगारूओं को पांच विकेट से हराया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Visitors Views 1984