Visitors Views 2075

चुनावी मौसम में शिवराज मामा का मास्टर स्ट्रोक, अब क्या करेगी कांग्रेस…? , लाड़ली बहनों को दिए राखी के गिफ्ट से जमाई राजा भी उत्साहित

breaking देश मध्यप्रदेश

जनवकालत न्यूज। भोपाल / भोपाल के जंबूरी मैदान में लाड़ली बहना सम्मेलन लाडली बहनों के लिए तो खुशियां लाया ही साथ में शिवराज मामा के जमाई राजा भी उनकी घोषणाओं से काफी उत्साहित है क्योंकि अब उन्होंने बहनों को गैस सिलेंडर सहित बिजली बिल में बड़ी राहत दी हैं, बढ़ती महंगाई में मिली इस राहत को पाकर जमाई राजा भी उत्साहित हैं ।

फोटो सोशल मीडिया

जंबूरी मैदान में लाड़ली बहना सम्मेलन को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बड़ी सौगात दी। सीएम ने राखी के लिए बहनों के खाते में 250 रुपये सिंगल क्लिक के जरिए ट्रांसफर किए। साथ ही अक्टूबर से अब बहनों के खातों में 1,250 रुपये डालने की घोषणा की। चुनावी साल में बहनों को रक्षाबंधन का तोहफा दिया। सरकारी नौकरी में महिलाओं को अब 35 प्रतिशत आरक्षण मिलेगा। रक्षाबंधन का त्योहार मनाने के लिए सिंगल क्लिक से 250 रुपये खाते में डाले। सितंबर में एक हजार रुपये खाते में डाले। वहीं, अब अक्तूबर से 1,250 रुपये प्रतिमाह लाड़ली बहनों के खाते में डाले जाएंगे।

सावन माह में बहनों को साढ़े चार सौ रुपये में गैस सिलेंडर सरकार उपलब्ध कराएगी। वहीं, नशा को रोकने के लिए जहां 50 प्रतिशत महिलाएं शराब दुकान बंद करने को सहमति देंगी, अगले साल से वहां शराब की दुकान को बंद कर दिया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने महिलाओं के लिए एक बड़ा एलान करते हुए कहा कि पुलिस की भर्ती में अभी महिलाओं के लिए 30 प्रतिशत पद आरक्षण है। अब पुलिस समेत अन्य सरकारी भर्ती में 50 प्रतिशत आरक्षण महिलाओं को मिलेगा। इसके अलावा सीएम ने एलान किया कि नोमिनेटेड पोस्ट में भी अब 35 प्रतिशत महिलाओं को नियुक्त किया जाएगा। अलग-अलग तरह की नियुक्तियों में महिलाओं को ठीक प्रतिनिधित्व देने का काम करेंगे। उन्होंने कहा कि बहन और बेटी को बेहतर शिक्षा देनी होगी।

फोटो सोशल मीडिया

हिंदू या मुस्लिम सभी मेरी बहनें

मेरी बहनों राखी की बहुत शुभकामनाएं। सीएम ने कहा कि पूरी दुनिया को संदेश देता हूं कि मां, बहन और बेटी पूजनीय है। उनका मान, सम्मान यह मानवता का धर्म है। उनकी जिंदगी में कोई संकट और कष्ट न रहे। सीएम ने कहा कि हिंदू या मुस्लिम सभी मेरी बहनें हैं।

गरीब बहनों के बिजली बिल अब 100 रुपये आएंगे

सीएम ने कहा कि कुछ बहनों ने बताया कि बिजली के बिल अधिक आ रहे हैं तो आज मैं यह फैसला कर रहा हूं कि बढ़े हुए बिजली बिलों की वसूली नहीं होगी। मैं उनकी व्यवस्था करुंगा। सितंबर में बढ़े हुए बिल जीरो हो जाएंगे। इसके बाद गरीब बहन का बिल केवल 100 रुपये आए, ऐसा इंतजाम किया जाएगा।

साढ़े चार सौ रुपये में गैस सिलेंडर मिलेगा

सीएम ने कहा कि कई बहनों ने मुझे बताया कि गैस थोड़ी सस्ती होनी चाहिए। सावन के इस महीने में साढ़े चार सौ रुपये में गैस सिलेंडर उपलब्ध कराया जाएगा। इसके बाद स्थाई व्यवस्था करेंगे। ताकि गैस के बढ़े दाम से परेशान न हो। सीएम ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए भी बहनों से ताली बजाकर धन्यवाद कराया।

लाडली बहनों के खाते में 1250 रुपए आएंगे

मुख्यमंत्री ने कहा कि अभी एक हजार रुपये मिल रहा है। मुख्यमंत्री ने कहा कि सितंबर की 10 तारीख को एक हजार रुपये आएंगे। इसके बाद 10 अक्टूबर से सभी बहनों के खाते में 1250 रुपये की राशि आएंगी।

लाडली बहनें आजीविका मिशन में होंगी शामिल
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि मेरा सपना है कि हर महिला की आमदनी बढ़ा कर 10 हजार रुपये महीना करना है। स्व सहायता समूह में कई महिलाएं 10 हजार रुपये कमा रही हैं। इसलिए आज यह फैसला कर रहे हैं कि लाडली बहना आजीविका मिशन के अंतर्गत आएंगी। उनको स्वरोजगार के लिए बैंक लोन देगी। दो प्रतिशत ब्याज आपको देना होगा। बाकि ब्याज की राशि सरकार भरेगी। सीएम ने कहा कि तुम्हारे आंसू, तकलीफ, दर्द को मैं पी जाऊंगा। महिला सशक्तिकरण के लिए प्रधानमंत्री का धन्यवाद देता हूं। बहनों के नाम पर यदि कोई संपत्ति खरीदी जाएगी तो स्टाप शुल्क एक प्रतिशत ही लगेगा। बहन यदि कोई छोटा उद्योग लगाना चाहती है तो पूरी मदद करेंगे। औद्योगिक क्षेत्र में प्लाट भी आरक्षित किए जाएंगे।

फोटो सोशल मीडिया

गांव की महिलाओं को प्लाट उपलब्ध कराएगी सरकार
सीएम ने कहा कि गांव में रहने वाली बहनें मुझे कहती हैं कि भैया हमारे पास गांव में रहने के लिए मकान नहीं है। सीएम ने कहा कि रक्षाबंधन का संकल्प है कि यदि किसी बहन के पास रहने की जगह नहीं है तो गांव में भी उनको प्लाट दिया जाएगा। शहर में भी माफियाओं से छुड़ाई जमीन पर छोटे-छोटे घर बनाकर महिलाओं को दिए जाएंगे, जिन लोगों के नाम प्रधानमंत्री आवास योजना में रह गए, उनको मुख्यमंत्री आवास योजना में प्लाट और मकान दिया जाएगा।

 

अन्य महत्वपूर्ण घोषणाएं

·      मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि सावन के माह में बहनों को 450 रूपये में रसोई गैस सिलेण्डर मिलेगा। बाद में स्थायी व्यवस्था की जाएगी ताकि बहनें परेशान न हों।

·      गाँव में निःशुल्क भूखंड और शहरों में अतिक्रमण से मुक्त जमीन पर भूखंड बहनों को दिये जाएंगे। मुख्यमंत्री आवास योजना में भी लाभ दिया जायेगा।

·      सितंबर तक बढ़े हुए बिजली बिल की वसूली नहीं होगी। सिर्फ सौ रूपए तक बिल आएगा।

·      मजरों-टोलों में जिनके घर बिजली नहीं हैवहाँ बीस घर की बस्ती में भी बिजली दी जाएगी। बिजली देने के लिए 900 करोड़ रुपए की व्यवस्था की गई है।

·      शासकीय विभागों में अन्य पदों पर भी 35 प्रतिशत नियुक्तियाँ महिलाओं की होगी। बहनों को प्रतिनिधित्व देने का काम करेंगे।

·      लाड़ली बेटियों को मामा पढ़ाएगा। उनकी फीस भरवाई जाएगीताकि बेटियाँ भी ठीक से पढ़ सकें।

·      जितनी भी लाड़ली बहना हैं वे सभी आजीविका मिशन के अंतर्गत आएंगीउन्हें लोन भी मिलेगा जिससे वे अपना काम शुरू कर सकें। इस लोन का ब्याज मध्यप्रदेश की सरकार भरेगी।

·      इंडस्ट्रियल एस्टेट्स में बहनों को उद्यमिता के लिए प्लॉट प्राथमिकता से दिए जाएंगे।

·      गांवों में बहनों को रहने के लिए भू-खंड दिया जाएगा। शहर में माफिया से छीनी गई भूमि पर बहनों के रहने के लिए प्लॉट दिया जाएगा।

·      बढ़े हुए बिजली बिलों की वसूली बहनों से नहीं की जाएगीबढ़े बिजली बिलों से बहनों को मुक्ति मिलेगी।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Visitors Views 2075