Visitors Views 694

कड़ाके की सर्दी में भी गर्म रहता है यहाँ का पानी…

नज़रिया

रतलाम । जन वकालत

क्या आप जानते हैं सर्दी के मौसम में भारत समेत पूरी दुनिया में ऐसे प्राकृतिक कुंड भी मौजूद हैं, जिनका पानी कड़ाके की ठंड में भी  बेहद गर्म रहता है। इस तरह के प्राकृतिक कुंडों में लोग स्नान करने के लिए जाते हैं, जिसका पानी पोषक तत्वों से भरपूर होता है और उस पानी में स्नान करने से त्वचा सम्बंधी रोग दूर हो जाते हैं। ऐसे में अगर आप भी प्राकृतिक कुंड के गर्म पानी में स्नान करना चाहते हैं, तो आपको भारत में स्थित हिल स्टेशनों में छुट्टी मनाने जाना चाहिए।

आएये आपको बताते है ऐसे कुंड के बारे में –

मणिकरण कुंड

हिमाचल प्रदेश के कुल्लू से कुछ किलोमीटर की दूरी पर मणिकर्ण साहिब मौजूद है, जहाँ गर्म पानी का प्राकृतिक कुंड है। इस कुंड का पानी हमेशा गर्म रहता है, जिसमें तीर्थ यात्री स्नान करने के लिए आते हैं। कहा जाता है कि इस कुंड में स्नान करने से व्यक्ति को पापों से मुक्ति मिलती है, जबकि उसका स्वास्थ्य भी ठीक रहता है।

तपोवन कुंड

उत्तराखंड के जोशीमठ से लगभग 14 किलोमीटर की दूरी पर तपोवन मौजूद है, जहाँ गर्म पानी का प्राकृतिक कुंड है। इस कुंड का पानी अत्यधिक सर्दी में भी गर्म रहता है, जिसमें स्नान करने के लिए लोग दूर-दूर से तपोवन कुंड पहुँचते हैं।

अत्रि कुंड

ओडिशा के भुवनेश्वर से लगभग 40 किलोमीटर की दूरी पर स्थित अत्रि कुंड गर्म पानी का स्रोत है, जहाँ सर्दी की कड़ाके की ठंड में लोग गर्म पानी में स्नान करने का लुफ्त उठाने आते हैं। इस कुंड का पानी औषधीय तत्वों से भरपूर होता है, जिसमें नहाने से चर्म और त्वचा रोग ठीक हो जाता है।

वशिष्ठ कुंड

हिमाचल प्रदेश के मनाली से कुछ किलोमीटर की दूरी पर वशिष्ठ नामक एक छोटा-सा गाँव मौजूद है, जहाँ प्राकृतिक रूप से एक कुंड बना हुआ है। इस कुंड का पानी कड़ाके की सर्दी में भी गुनगुना रहता है, जिसमें स्नान करने से शारीरिक दर्द और रोगों से मुक्ति मिलती है।

तत्तापानी कुंड

हिमाचल प्रदेश में तत्तापानी एक प्राकृतिक कुंड है, जिसके नाम का अर्थ ही गर्म पानी है। इस कुंड का पानी सर्दी के मौसम में भी प्राकृतिक रूप से गर्म रहता है, जिसमें औधषीय तत्व मौजूद होते हैं और इस पानी में स्नान करने से सभी प्रकार के रोग दूर हो जाते हैं।

गौरीकुंड

उत्तराखंड में स्थित गौरीकुंड गर्म पानी प्राकृतिक स्रोत के रूप में काफी ज्यादा मशहूर है, जिसके पानी में औषधीय तत्व पाए जाते हैं। इस कुंड के पानी में स्नान करने से त्वचा सम्बंधी रोग ठीक हो जाते हैं, जिसकी वजह से गौरीकुंड में श्रद्धालु पूरे साल पर स्नान करने के लिए आते हैं।

खीरगंगा कुंड

हिमाचल प्रदेश में स्थित खीरगंगा गर्म पानी का जल स्रोत है, जिसके पास गर्म पानी झरना भी है। इस जहाँ पर जमीन से फुटने वाला पानी पूरे साल भर गर्म रहता है, जिसमें स्नान करने का अपना एक अलग ही मजा है।

धूनी कुंड

मध्य प्रदेश में स्थित धूनी पानी एक बहुत ही मशहूर पर्यटक स्थल है, जहाँ सर्दी के मौसम में प्राकृतिक रूप से गर्म पानी निकलता है। सतपुड़ा के घने जंगलों के बीच स्थित धूनी कुंड तक पहुँचने के लिए ट्रैकिंग करनी पड़ती है, लेकिन यहाँ पहुँच कर गर्म पानी में स्नान करने से सारी थकान दूर हो जाती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Visitors Views 694