Visitors Views 3465

No Car Day Indore : इंदौर में कलेक्टर से लेकर व्यापारी तक सभी ने छोड़ी कार, पैदल चले, आटो में बैठे

breaking देश मध्यप्रदेश रतलाम

जनवकालत न्यूज़/ इंदौर। इंदौर ने मिसाल कायम करते हुए  No Car Day मनाया। ट्रैफिक से परेशान इंदौर शहर के अधिकांश प्रमुख लोग सड़कों पर पैदल या पब्लिक ट्रांसपोर्ट का उपयोग करते दिखे। आम जनता ने भी इस अभियान को भरपूर समर्थन दिया और लोग कारों को घरों में छोड़कर कार्यालयों तक पहुंचे। शहर की कुछ सड़कों को छोड़कर अधिकांश सड़कों से कारें नदारद दिखीं।

फोटो सोशल मीडिया

सभी ने छोड़ी कार

कलेक्टर इलैया राजा टी सिटी बस से और महापौर पुष्यमित्र भार्गव ई-बाइक से कार्यालय पहुंचे, तो विधायक ई रिक्शा में दिखी। कलेक्टर डॉ इलैयाराजा टी सुबह कार्यालय जाने के लिए अपने घर से पैदल निकले। जीपीओ पहुंचे, यहां पर उन्होंने बस की टिकट ली और यहां से वे आई बस में सवार हुए। आई बस से भंवरकुआं पहुंचे और भंवरकुआं से वे सिटी बस में सवार होकर अपने कार्यालय आए। कलेक्टर ने बस में युवाओं से नो कार डे को लेकर चर्चा भी की। इससे पहले उन्होंने ठेले से अमरूद भी खरीदे। इसी तरह अन्य अधिकारी-कर्मचारियों ने भी सायकिल/लोक परिवहन सेवा/दो पहिया वाहन आदि का उपयोग किया। हाईकोर्ट के जज भी दो पहिया वाहनों से या फिर पब्लिक ट्रांसपोर्ट के उपयोग से हाईकोर्ट पहुंचे।

फोटो सोशल मीडिया

पर्यावरण और स्वास्थ्य पर फोकस

देश के सबसे स्वच्छ शहर को अब स्वास्थ्य और पर्यावरण में भी नंबर वन बनाने की कवायद चल रही है। ट्रैफिक जाम शहर की सबसे बड़ी समस्या है और इससे निजाद पाने के लिए ही नो कार डे की पहल की गई है। इससे प्रदूषण भी कम होगा और पैदल चलने से लोगों का स्वास्थ्य भी बेहतर होगा। महापौर भार्गव ने कहा कि इंदौर वायु गुणवत्ता स्तर में भी उच्च स्तर पर है और हमें इसे और भी बेहतर करना है। इसके लिए आवश्यक है कि हम सभी पर्यावरण संरक्षण के क्रम में वायु प्रदूषण को रोकने में सहयोग करें।

फोटो सोशल मीडिया

पब्लिक ट्रांसपोर्ट फुल रहे

सुबह से ही पब्लिक ट्रांसपोर्ट पूरी तरह से फुल रहे। आई बस, आटो, ईरिक्शा सभी तरह के पब्लिक ट्रांसपोर्ट में लोगों की भीड़ दिखी। टिकट काउंटर पर भी अच्छी खासी भीड़ देखी गई।

फोटो सोशल मीडिया

विभागों ने जारी किए आदेश

सभी विभागों ने भी अपने कर्मचारियों और अधिकारियों से कहा है कि वे एक दिन के लिए कार न चलाएं। यूनिवर्सिटी ने भी अपने शिक्षकों, कर्मचारियों और अधिकारियों को पब्लिक ट्रांसपोर्ट का उपयोग करने की सलाह दी।

.हाई कोर्ट भी हुआ शामिल

फोटो सोशल मीडिया

इस अभियान के तहत शहवासियों से अपील की गई है कि वे एक दिन कार को घर पर छोड़कर बाहर निकलें और पब्लिक ट्रांसपोर्ट या दो पहिया वाहन का उपयोग करें। नो कार डे अभियान का समर्थन हाईकोर्ट इंदौर बेंच ने भी किया है। हाईकोर्ट ने पत्र जारी कर नो कार डे पर कार की जगह दो पहिया वाहन का प्रयोग करने के निर्देश दिए हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Visitors Views 3465