Visitors Views 1253

IND W vs ENG W: भारत ने फाइनल में इंग्लैंड को सात विकेट से हराकर जीता महिला अंडर-19 टी20 विश्व कप, श्वेता सहरावत छाई

breaking अंतरराष्ट्रीय खेल

जन वकालत न्यूज़/ इंग्लैंड। IND vs ENG U19 Women’s T20 World Cup Final: अंडर-19 महिला टी20 विश्व कप के फाइनल में भारत ने इंग्लैंड को सात विकेट से हराकर टूर्नामेंट जीत लिया है। टीम इंडिया ने इस विश्व कप के पहले संस्करण को जीतकर इतिहास रच दिया है। इंग्लैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत के सामने 69 रन का लक्ष्य रखा था और टीम इंडिया ने सात विकेट खोकर इसे हासिल कर लिया। सिर्फ इस मैच में नहीं, बल्कि पूरे टूर्नामेंट में भारत का दबदबा दिखा है।

फ़ोटो सोशल मीडिया

शेफाली वर्मा के नेतृत्व में भारत ने इस टूर्नामेंट में कुल सात मैच खेले और सिर्फ एक मुकाबले में हार का सामना करना पड़ा। यह हार ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मिली थी। जो छह मैच भारत ने जीते, उनमें से चार मैचों में टीम ने सात या इससे ज्यादा विकेट से जीत हासिल की। वहीं, दो मैचों को भारत ने 80 या इससे ज्यादा रन से जीता। यानी भारत के लिए ज्यादातर मुकाबले एकतरफा रहे हैं।

भारत को ग्रुप-डी में दक्षिण अफ्रीका, यूएई और स्कॉटलैंड के साथ रखा गया था। ग्रुप स्टेज के अपने पहले मैच में टीम इंडिया ने दक्षिण अफ्रीका को सात विकेट से हराया था। इसके बाद यूएई को भारत ने 122 रन और स्कॉटलैंड को 83 रनों के बड़े अंतर से हराया था।

फोटो जन वकालत

सुपर-सिक्स स्टेज के ग्रुप-वन में भारत का पहला मुकाबला ऑस्ट्रेलिया से हुआ। इस मैच में ऑस्ट्रेलियाई महिला टीम ने सात विकेट से जीत दर्ज की। यह इस टूर्नामेंट में टीम इंडिया की पहली और एकमात्र हार थी। इसके बाद सुपर सिक्स के ही दूसरे मैच में भारत ने श्रीलंकाई टीम को सात विकेट से शिकस्त दी और सेमीफाइनल के लिए क्वालिफाई किया। सेमीफाइनल में भारत ने न्यूजीलैंड को आठ विकेट से हराया।

फ़ोटो सोशल मीडिया

भारत के लिए इस टूर्नामेंट में श्वेता सेहरावत ने बेहतरीन प्रदर्शन किया। वह टीम इंडिया का उभरता हुआ सितारा बनकर सामने आई हैं। श्वेता ने सात मैचों में 146 की औसत से 297 रन बनाए हैं। इनमें तीन अर्धशतक शामिल हैं। वह टूर्नामेंट की सबसे ज्यादा रन बनाने वाली बल्लेबाज रहीं। आगामी सीनियर महिला टी20 विश्व कप में उनको इस प्रदर्शन के दम पर टीम इंडिया में जगह मिल सकती है। महिला टी20 विश्व कप अगले महीने से दक्षिण अफ्रीका में खेला जाएगा। वहीं, कप्तान शेफाली ने सात मैचों में 172 रन बनाए। वह टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा रन बनाने वालों में तीसरे स्थान पर रहीं।

वहीं, गेंदबाजी में पार्श्वी चोपड़ा ने शानदार प्रदर्शन किया है। उन्होंने छह मैचों में 10 विकेट झटके और टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वालों में संयुक्त रूप से दूसरे स्थान पर रहीं। उनके अलावा मन्नत कश्यप (नौ विकेट) ने भी अच्छी गेंदबाजी की। सबसे ज्यादा विकेट ऑस्ट्रेलिया के मैगी क्लार्क ने लिए। वह 12 विकेट के साथ शीर्ष स्थान पर रहीं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Visitors Views 1253