Visitors Views 3285

IND vs PAK: भारत की पाकिस्तान पर सबसे बड़ी जीत, विराट कोहली ने कोलंबो में किया बड़ा कारनामा, सुपर-4 में टीम इंडिया का सुपर परफॉरमेंस

breaking अंतरराष्ट्रीय खेल

जनवकालत न्यूज़ /कोलंबो । भारत ने एशिया कप के सुपर-4 राउंड में पाकिस्तान को 228 रन से हरा दिया। बारिश से बाधित यह मैच दो दिन में समाप्त हुआ। रविवार (10 सितंबर) को मुकाबला शुरू हुआ, लेकिन बारिश के कारण पूरा नहीं हो सका। भारत ने खेल रोके जाने तक 24.1 ओवर में 147 रन बनाए थे। सोमवार को मैच का रिजर्व डे था। भारतीय टीम ने आगे खेलते हुए 50 ओवर में 356 रन बनाए। जवाब में पाकिस्तान की टीम 32 ओवर में 128 रन ही बना सकी। नसीम शाह और हारिस रऊफ चोट के कारण बल्लेबाजी नहीं कर सके। भारतीय टीम मंगलवार (12 सितंबर) को सुपर-4 में अपना दूसरा मैच श्रीलंका के खिलाफ खेलेगी। सुपर-4 में भारत का खाता खुल गया है। उसके खाते में दो अंक जुड़ गए हैं। पाकिस्तान और श्रीलंका के भी दो-दो अंक हैं।

फोटो सोशल मीडिया

केएल की राहुल वापसी रही खास 

रन मशीन विराट कोहली और पांच माह बाद वनडे क्रिकेट में वापसी कर रहे केएल राहुल ने सोमवार को रिजर्व डे पर एशिया कप के सुपर-4 मुकाबले में पाकिस्तानी गेंदबाजों की धज्जियां उड़ा दीं। विराट और राहुल की बल्लेबाजी के आगे शाहीन आफरीदी और नसीम शाह जैसे गेंदबाज एक विकेट के लिए तरस गए। नतीजा यह निकला कि दोनों बल्लेबाजों ने 194 गेंद में अटूट 233 रन की एशिया कप की सबसे बड़ी साझेदारी करते हुए भारत का स्कोर दो विकेट पर 356 रन पहुंचा दिया। यह पाकिस्तान के खिलाफ भारतीय टीम का सबसे बड़ा स्कोर है। इससे पहले 2005 में विशाखापत्तनम में भारत ने पाकिस्तान के खिलाफ नौ विकेट पर 356 रन बनाए थे।

फोटो सोशल मीडिया

कोहली ने लगाई रिकॉर्ड्स की झड़ी
विराट ने 94 गेंद में नाबाद 122 रन की पारी खेल रिकॉर्ड्स की झड़ी लगा दी। वह वनडे में सबसे तेज 13 हजार रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए। वहीं, राहुल ने 106 गेंद में 111 रन बनाए। रविवार को 24.1 ओवर में दो विकेट पर 147 रन बनाने के बाद बारिश के चलते खेल नहीं हुआ। रिजर्व डे पर यहीं से भारत ने पारी आगे बढ़ाई, लेकिन इससे पहले पाकिस्तान को हारिस रऊफ की मांसपेशियों में खिंचाव के कारण बड़ा झटका लगा। रऊफ का एमआरआई कराया गया। पाकिस्तान ने विश्वकप को ध्यान में रखते हुए उनसे आगे गेंदबाजी नहीं कराने का फैसला लिया। 

विराट और राहुल ने शुरुआत में सावधानी पूर्वक खेलते बाद में पलटवार किया। राहुल ने इसकी शुरुआत नसीम पर चौका लगाकर की। इसके बाद उन्होंने इफ्तिखार पर छक्का और चौका लगाया। उन्होंने 60 गेंद में अपना अर्धशतक पूरा किया। विराट ने भी इसके बाद 55 गेंद में अपना अर्धशतक पूरा किया।

विराट ने 84 गेंद में लगाया शतक
विराट अपना अर्धशतक पूरा करने के बाद जबरदस्त रूप से मुखर हुए। उन्होंने अगले 50 रन 29 गेंद में ही बना डाले। उनकी खास बात यह रही कि वह बाउंड्री से कम और विकेटों के बीच दौड़ कर ज्यादा रन बना रहे थे। नसीम शाह पर विकेट के सामने लगाए गए उनके छक्के ने टी-20 विश्वकप में रऊफ पर लगाए गए छक्के की याद दिला दी। यह वनडे क्रिकेट में उनका 47वां शतक रहा। वह महान सचिन तेंदुलकर के 49 शतकों से महज दो शतक दूर खड़े हैं।

कुलदीप ने बरपाया कहर
पाकिस्तान के बल्लेबाज कुलदीप यादव की गेंदों को नहीं समझ सके। कुलदीप ने शानदार गेंदबाजी करते हुए आठ ओवर में 25 रन देकर पांच विकेट लिए। उनके अलावा जसप्रीत बुमराह, हार्दिक पांड्या और शार्दुल ठाकुर को एक-एक सफलता मिली।

फोटो सोशल मीडिया

पाकिस्तान के चार बल्लेबाज ही दहाई का आंकड़ा छू सके
भारत के गेंदबाजों के सामने पाकिस्तान के बल्लेबाज पूरी तरह फेल रहे। टीम के सिर्फ चार बल्लेबाज ही दहाई का आंकड़ा छू सके। फखर जमान ने सबसे ज्यादा 27 रन बनाए। इफ्तिखार अहमद और आगा सलमान ने 23-23 रन बनाए। कप्तान बाबर आजम 10 रन बनाकर आउट हुए। इन चारों के अलावा कोई भी बल्लेबाज 10 रन तक नहीं पहुंच सका। इमाम उल हक नौ, शादाब खान छह, फहीम अशरफ चार और मोहम्मद रिजवान दो रन ही बना सके। शाहीन अफरीदी सात रन बनाकर नाबाद रहे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Visitors Views 3285