Visitors Views 1066

IND vs AUS : भारत ने गंवा दिए थे तीन विकेट, विराट-राहुल की साझेदारी ने पलटी बाजी, ऑस्ट्रेलिया को हराया

breaking अंतरराष्ट्रीय खेल

जनवकालत न्यूज/चेन्नई । भारत ने 2023 वनडे विश्व कप का जीत के साथ आगाज किया है। अपने पहले मैच में टीम इंडिया ने पांच बार के विश्व चैंपियन ऑस्ट्रेलिया को छह विकेट से हरा दिया। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलियाई पारी 49.3 ओवर में 199 रन पर सिमट गई थी। स्टीव स्मिथ ने सबसे ज्यादा 46 रन बनाए थे।

जवाब में भारत ने 41.2 ओवर में चार विकेट गंवाकर लक्ष्य हासिल कर लिया। विराट कोहली ने 85 रन की पारी खेली। वहीं, केएल राहुल 97 रन बनाकर नाबाद रहे। भारतीय टीम अब अपना अगला मैच 11 अक्तूबर को अफगानिस्तान के खिलाफ दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में खेलेगी।

विराट-राहुल बने संकटमोचक

एक वक्त भारत ने शुरुआती दो ओवर में दो रन पर तीन विकेट गंवा दिए थे। ईशान किशन, कप्तान रोहित शर्मा और श्रेयस अय्यर खाता भी नहीं खोल सके। इसके बाद विराट कोहली और केएल राहुल ने 165 रन की रिकॉर्ड साझेदारी निभाई और भारत को जीत की दहलीज तक पहुंचाया। विराट तो आउट हो गए, लेकिन राहुल ने यह तय किया वह बिना जिताए मैदान से बाहर न जाएं। राहुल ने पैट कमिंस की गेंद पर छक्का लगाकर टीम इंडिया को जीत दिलाई। हालांकि, राहुल शतक से तीन रन से चूक गए।

ऑस्ट्रेलियाई की पारी

पहले बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया की शुरुआत खराब रही थी। मिचेल मार्श खाता खोले बिना जसप्रीत बुमराह की गेंद पर कोहली को कैच थमा बैठे थे। इसके बाद स्टीव स्मिथ और डेविड वॉर्नर ने दूसरे विकेट के लिए 69 रन की साझेदारी निभाई। इस साझेदारी को कुलदीप यादव ने तोड़ा। उन्होंने वॉर्नर का कैच अपनी ही गेंद पर लपका। वॉर्नर 52 गेंदों पर छह चौके की मदद से 41 रन बना सके।

इसके बाद रवींद्र जडेजा ने कहर बरपाया। उन्होंने स्मिथ को बोल्ड किया। स्मिथ 71 गेंदों में पांच चौके की मदद से 46 रन बना सके। जडेजा ने फिर मार्नस लाबुशेन (27) और एलेक्स कैरी (0) को भी पवेलियन भेजा। कुलदीप ने मैदान पर जम रहे ग्लेन मैक्सवेल को बोल्ड किया।

इसके बाद अश्विन ने कैमरन ग्रीन (8), बुमराह ने पैट कमिंस (15), हार्दिक पांड्या ने एडम जम्पा (6) और सिराज ने मिचेल स्टार्क (28) को पवेलियन भेज ऑस्ट्रेलियाई पारी 199 रन पर समेट दी। भारत की ओर से जडेजा ने सबसे ज्यादा तीन विकेट लिए। वहीं, कुलदीप यादव और जसप्रीत बुमराह को दो-दो विकेट मिले। मोहम्मद सिराज, हार्दिक पांड्या और रविचंद्रन अश्विन को एक-एक विकेट मिला।

भारत की पारी

200 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत बेहद खराब रही थी। दो रन पर भारत ने तीन विकेट गंवा दिए थे। मिचेल स्टार्क ने पहला विश्व कप खेल रहे ईशान किशन को उनकी पारी की पहली ही गेंद (ओवर की चौथी गेंद) पर स्लिप में खड़े कैमरन ग्रीन के हाथों कैच कराया। इसके बाद दूसरे ओवर में जोश हेजलवुड ने तीसरी गेंद पर रोहित शर्मा को एल्बीडब्ल्यू आउट किया।

वहीं, आखिरी गेंद पर उन्होंने श्रेयस अय्यर को वॉर्नर के हाथों कैच कराया। ऐसा होता ही सभी फैंस चौंक गए थे। सारी उम्मीदें कोहली और राहुल पर टिक गई थीं। इन दोनों ने फैंस को निराश नहीं किया और सारा दबाव झेलते हुए टीम इंडिया को जीत तक ले गए। दोनों ने 165 रन की साझेदारी की।

भारत का चौथा विकेट 167 के स्कोर पर गिरा। विराट को हेजलवुड ने पवेलियन भेजा। उन्होंने 116 गेंदों पर छह चौके की मदद से 85 रन की पारी खेली। वहीं, केएल राहुल ने 115 गेंदों में आठ चौके और दो छक्के की मदद से नाबाद 97 रन की पारी खेली। हार्दिक 11 रन बनाकर नाबाद रहे। ऑस्ट्रेलिया की ओर से जोश हेजलवुड ने सबसे ज्यादा तीन विकेट लिए, जबकि मिचेल स्टार्क को एक विकेट मिला।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Visitors Views 1066