Visitors Views 836

cyber fraud का नया तरीका Twitter पर Tweet करते ही 64 हजार रुपये गायब

अपराध देश

मुम्बई। जनवकालत न्यूज़

फेक ईमेल, एसएमएस या लिंक के माध्यम से चोरी और ठगी करना स्कैमर्स का आम तरीका हो गया है। और ऐसे में सोशल मीडिया पर आपकी जरा-सी लापरवाही भी आपको अच्छा खासा नुकसान पहुंचा सकती है। ऐसा ही एक मामला हाल ही में सामने आया है, जिसमें महिला को RAC टिकट की डिटेल्स सोशल मीडिया पर शेयर करना भारी पड़ गया और उनके अकाउंट से 64 हजार रुपये कट गए। दरअसल, महिला ने IRCTC को टैग करके टिकट की डिटेल्स ट्विटर पर शेयर की थी, जिससे स्कैमर्स ने महिला की गलती का फायदा उठाकर 64 हजार रुपये की ठगी को अंजाम दिया। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, ठगी की शिकार हुई महिला का नाम एमएन मीणा है और वह मुंबई की रहने वाली हैं।

दरअसल, हाल ही में महिला ने 14 जनवरी के लिए IRCTC की वेबसाइट से मुंबई से भुज के तीन टिकट बुक किए थे, लेकिन उनके टिकट RAC हो गए। महिला ने अपनी टिकट की अपडेट जानने और टिकट की इंक्वायरी करने के लिए अपना फोन नंबर और ट्रेन टिकट की डिटेल्स IRCTC को टैग करके ट्वीट कर दी। उनकी इसी गलती का फायदा स्कैमर्स ने उठाया और उनके साथ 64 हजार रुपये की ठगी की।

ऐसे हुई ठगी-

महिला ने जैसे ही फोन नंबर और ट्रेन टिकट डिटेल्स को ट्वीट किया, साइबर फ्रॉड ने महिला को कॉल किया। महिला को फोन पर एक व्यक्ति ने बताया कि वह रेलवे की तरफ से बोल रहा है और उसे झांसे में लेकर ओटीपी के सहारे उनके अकाउंट से 64 हजार रुपए उड़ा दिए गए।

महिला से साइबर फ्रॉड ने समस्या के समाधान के लिए एक फॉर्म भराया, जिसमें महिला से अकाउंट डिटेल भरकर सबमिट करने के लिए कहा गया था। उसके बाद जैसे ही महिला ने ओटीपी शेयर किया महिला के अकाउंट से 64 हजार रुपये गायब हो गए। ठगी के बाद महिला ने अपना मामला साइबर क्राइम में दर्ज कराया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Visitors Views 836