Visitors Views 3206

IND vs AUS: नागपुर में टेस्ट की नंबर वन टीम ऑस्ट्रेलिया से पारी और 132 रन से जीता भारत, सीरीज में 1-0 से आगे, रोहित और स्पिन तिकड़ी ने किया कमाल

breaking अंतरराष्ट्रीय खेल

जनवकालत न्यूज/नागपूर। बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी के पहले मुकाबले में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को पारी और 132 रन से हरा दिया है। इसके साथ ही टीम इंडिया ने चार मैच की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है। इस मैच में ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में 177 रन बनाए थे। वहीं, दूसरी पारी में यह टीम 91 रन पर सिमट गई। भारत ने पहली पारी में 400 रन बनाए और यही कंगारू टीम पर भारी पड़े। रवींद्र जडेजा ने इस मैच में 70 रन बनाने के साथ पहली पारी में पांच और दूसरी पारी में दो विकेट लिए।

फोटो सोशल मीडिया

इस जीत के साथ ही भारतीय टीम के लिए विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने की राह आसान हो गई है। अब टीम इंडिया को सीरीज के बाकी तीन में से दो मैच जीतने है और भारत आसानी से फाइनल में पहुंच जाएगा। एक मैच जीतने पर भारत को फाइनल में पहुंचने के लिए किस्मत के सहारे की जरूरत होगी।

नहीं दिखा नंबर एक टीम जैसा खेल 

टेस्ट की नंबर एक टीम ऑस्ट्रेलिया इस सीरीज से पहले ही स्पिन गेंदबाजी को लेकर डरी हुई थी और मैच में स्पिन गेंदबाजों ने ही ऑस्ट्रेलिया का बेड़ा गर्क कर दिया। दूसरी पारी में ऑस्ट्रेलियाई टीम एक सेशन में ही ऑल आउट हो गई। नागपुर में तीसरे दिन के दूसरे सत्र में ऑस्ट्रेलिया ने 32.3 ओवर खेले और 91 रन बनाकर पूरी टीम आउट हो गई। वहीं, तीसरे दिन ही पहले सत्र में भारत के आखिरी तीन विकेट लेने में ऑस्ट्रेलिया ने 79 रन लुटा दिए। इनमें से 37 रन तो मोहम्मद शमी ने बनाए, जबकि ऑस्ट्रेलिया के लिए दूसरी पारी में सबसे ज्यादा 25 रन स्टीव स्मिथ ने बनाए। ऑस्ट्रेलिया ने मैच शुरू होने से पहले ही घुटने टेक दिए थे। इसी वजह से कंगारू बल्लेबाज न तो स्पिन गेंदबाजों को खेल पाए और न ही तेज गेंदबाजों को। पहली पारी में शमी और सिराज ने ही ऑस्ट्रेलिया की सलामी जोड़ी को दो रन के स्कोर पर पवेलियन भेज दिया था।

ऑस्ट्रेलिया ने टेके घुटने

अक्षर पटेल और रवींद्र जडेजा ने तीसरे दिन भारत का स्कोर 321/7 से आगे बढ़ाया। जडेजा जल्द ही आउट हो गए, लेकिन शमी ने अक्षर के साथ अर्धशतकीय साझेदारी की। उन्होंने 37 रन बनाए। अंत में अक्षर पटेल 84 रन बनाकर आउट हुए। मर्फी ने पहले ही मैच में सात विकेट अपने नाम किए, लेकिन भारतीय टीम पहली पारी में 400 रन बनाने में सफल रही। 

फ़ोटो सोशल मीडिया

पहली पारी में भारत को 223 रन की बढ़त मिलने के बाद ऑस्ट्रेलिया की हार लगभग तय हो गई थी और कंगारू टीम ने लड़ने का जज्बा भी नहीं दिखाया। अश्विन ने पांच और जडेजा शमी ने दो-दो विकेट लेकर कंगारू टीम को 91 रन पर समेट दिया। स्टीव स्मिथ ने सबसे ज्यादा नाबाद 25 रन बनाए। उनके अलावा डेविड वॉर्नर 10 रन, मार्नस लाबुशेन 17 रन और एलेक्सन कैरी 10 रन ही दहाई का आंकड़ा छू पाए। इस पारी में अश्विन और जडेजा ने नियमित अंतराल में विकेट लिए। अंत में अक्षर ने मर्फी को आउट किया और शमी ने नाथन आखिरी दो विकेट लेकर भारत को तीसरे दिन ही जीत दिला दी। इस सीरीज का दूसरा मैच 17 फरवरी से दिल्ली में खेला जाएगा। यह मैच जीतने पर भारत सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त ले लेगा। 

मैच के हीरो जडेजा पर ICC का एक्शन, लगाया जुर्माना

पहले मैच में ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा ने अपने गेंद और बल्ले से कमाल दिखाया। उन्होंने मैच में कुल सात विकेट लिए और 70 रन बनाए। जडेजा ने शानदार प्रदर्शन किया, लेकिन वह जुर्माने से नहीं बच पाए।

फोटो सोशल मीडिया

जडेजा पर मैच फीस का 25 प्रतिशत जुर्माना लगाया गया। शनिवार को मैच के पहले दिन मैदानी अंपायरों की अनुमति के बिना अपने गेंदबाजी हाथ की सूजी हुई अंगुली पर क्रीम लगाने के लिए उनके खिलाफ यह एक्शन लिया है। जडेजा ने करीब छह महीने बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में वापसी की। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहली पारी में पांच विकेट लिए। उसके बाद उन्होंने पहली पारी में 70 रन बनाए। फिर दूसरी पारी में दो विकेट हासिल किए।

आईसीसी ने क्या कहा

जडेजा की हरकत को आईसीसी आचार संहिता के अनुच्छेद 2.20 का उल्लंघन माना गया। यह खेल की भावना के विपरीत आचरण प्रदर्शित करने से संबंधित है। आईसीसी ने एक बयान में कहा, “भारत के स्पिन गेंदबाज रवींद्र जडेजा पर गुरुवार को नागपुर में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले टेस्ट मैच के दौरान आईसीसी आचार संहिता के लेवल एक के उल्लंघन के लिए मैच फीस का 25 प्रतिशत जुर्माना लगाया गया है।”

आईसीसी ने आगे बताया, ”इसके अलावा जडेजा के अनुशासनात्मक रिकॉर्ड में एक डिमेरिट अंक जोड़ा गया है। उनका यह 24 महीने की अवधि में पहला अपराध था।” आईसीसी ने कहा कि यह घटना ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी के 46वें ओवर में हुई, जब जडेजा ने मैदानी अंपायरों से अनुमति लिए बिना अपने गेंदबाजी हाथ की अंगुली की सूजन पर आराम देने वाली क्रीम लगाई।

इंडिया का जीत वाला मूवमेंट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Visitors Views 3206