Visitors Views 178

जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीमती चौहान ने पीठासीन तथा मतदान अधिकारियों के प्रशिक्षण का किया निरीक्षण

breaking रतलाम

रतलाम।

लोकसभा निर्वाचन 2019 के लिए द्वितीय चरण का प्रशिक्षण 22 अप्रैल को भी जारी रहा। रतलाम के शास्त्री नगर स्थित गुरु तेग बहादुर पब्लिक स्कूल में चल रहे प्रशिक्षण का कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीमती रुचिका चौहान द्वारा निरीक्षण किया गया। उन्होंने प्रशिक्षणार्थियों को निर्देशित किया कि प्रशिक्षण को गंभीरता से लेते हुए खासतौर पर ईवीएम मशीन को उसके सिद्धांत के साथ समझे। प्रशिक्षणार्थी इस बात से भलीभांति वाकिफ हो कि ईवीएम मशीन किस प्रकार काम करती है, उसके स्विच ऑन-ऑफ के पीछे के सिद्धांत क्या है, उसकी संपूर्ण प्रक्रिया को समझते हुए निष्पक्ष मतदान संपन्न कराने के लिए मतदान दल तैयार हो।

गुरु तेग बहादुर पब्लिक स्कूल में विगत 19 अप्रैल से पीठासीन अधिकारियों तथा मतदान अधिकारियों को लोकसभा निर्वाचन के लिए प्रशिक्षित किया जा रहा है। इस द्वितीय चरण के प्रशिक्षण का समापन 23 अप्रैल को होगा। द्वितीय चरण में भी करीब साढे तीन हजार मतदान कर्मी प्रशिक्षण प्राप्त करेंगे। स्कूल के 10 कक्षों में प्रशिक्षण की व्यवस्था की गई है। प्रत्येक कक्ष में 02 मास्टर ट्रेनर प्रशिक्षण दे रहे हैं। मास्टर ट्रेनर ईवीएम वीवीपैट मशीनों के साथ संपूर्ण प्रक्रिया समझाते हुए मतदान के विभिन्न चरणों की विस्तृत जानकारी दे रहे हैं।

सोमवार को जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीमती रुचिका चौहान ने प्रशिक्षण का निरीक्षण करते हुए प्रशिक्षणार्थियों से भी प्रश्न किए। उन्होंने खासतौर पर ईवीएम मशीन की जानकारी देते हुए प्रशिक्षणार्थियों की गंभीरता का भी जायजा लिया। प्रशिक्षण दो सत्रों में आयोजित किया जा रहा है। प्रथम सत्र सुबह 09:00 बजे से प्रारंभ होता है। द्वितीय सत्र दोपहर 02:30 बजे से आरंभ किया जाता है।

मास्टर ट्रेनर्स द्वारा प्रशिक्षण में निर्वाचन आयोग के द्वारा जारी किए हुए निर्देशों की जानकारी के साथ-साथ मतदान दल को निर्वाचन बूथ तैयार करने, 100 मीटर तथा 200 मीटर में रखी जाने वाली सावधानियां, विभिन्न लिफाफे का संधारण, अमिट स्याही लगाने से लेकर पीठासीन अधिकारी की डायरी भरने व अन्य प्रपत्र की पूर्ति आदि की विस्तृत जानकारी प्रशिक्षण में दी जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Visitors Views 178