Visitors Views 5775

Phone Stolen : फोन के चोरी या गुम होने पर भी पता चल जाएगी लोकेशन, सिर्फ कर लें ये सेटिंग्स

देश नज़रिया

जनवकालत न्यूज़ / टिप्स एंड ट्रिक्स | हमारे फोन में फोटो-वीडियो समेत कई प्रकार के निजी डाटा और बैंक से जुड़ी जानकारियां होती हैं, जिनका सुरक्षित होना उतना ही आवश्यक है जितना आवश्यक है आपके लिए आपका स्मार्टफोन।  जनवकालत न्यूज़ के  इस टिप्स एंड ट्रिक्स वाले सेगमेंट में  हम आपको जरूरी उपाय बताने वाले हैं जिसकी मदद से आप फोन चोरी होने के बाद भी उसकी लोकेशन पता कर सकते हैं।

आप अपने स्मार्टफोन पर बात कर रहे हैं और सड़क पर चल रहे हैं। ऐसे में कब आपका फोन चोर उड़ा ले जाएं इसकी कोई गारंटी नहीं है। हालांकि, ऐसी घटना न होना ही बेहतर है पर फोन के डाटा और निजी सुरक्षा के लिए ऐसी स्थिति के लिए खुद को पहले से तैयार रखना भी जरूरी हो जाता है। फोन के इस तरह से चोरी होने या कही गुम हो जाने पर इन जानकारियों का गलत इस्तेमाल हो सकता है। यदि आप पहले से फोन में कुछ सेटिंग्स कर लेते हैं तो चोरी या गुम होने के बाद भी आपके फोन के मिलने की संभावनाएं काफी बढ़ जाती है। तो चलिए जानते हैं इन टिप्स एंड ट्रिक्स के बारे में..

Find My Device

आपको सर्वप्रथम अपने फोन में फाइंड माय डिवाइस एप को डाउनलोड कर लेना है।  यह एप गूगल की तरफ से जारी किया गया है, ऐसे तो यह कम्पनी की तरफ से प्री इंस्टाल्ड होता है पर यदि आपके फ़ोन में नहीं है तो आप गूगल प्ले स्टोर से डाऊनलोड भी कर सकते हैं। इस एप की मदद से आप अपनी ईमेल आईडी के जरिए स्मार्टफोन की लोकेशन तक की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। वहीं इस एप की मदद से ऑनलाइन ही अपने स्मार्टफोन से सभी निजी जानकारियां, फोटोग्राफ, डॉक्यूमेंट्स आदि सुरक्षित तरीके से डिलीट कर सकते हैं। यानी फोन चोरी होने या खो जाने से पहले आपको Find My Device को अपने फोन में इंस्टॉल कर लेना है। एप में लॉगिन करके उसे एक्टिव भी कर लें।

फोटो सोशल मीडिया

अब आप फोन चोरी हो जाने पर किसी अन्य फोन, लैपटॉप या पीसी पर इंटरनेट का इस्तेमाल करके Find My Device पर लॉगिन करके अपने फोन की लोकेशन देख सकते हैं और उसे रिंग भी कर सकते हैं। यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि आपको उसी ईमेल आईडी से लॉगिन करना है, जो आपके फोन में है और वहीं इस सुविधा के लिए आपके चोरी हुए फोन में भी इंटरनेट का ऑन होना जरूरी है।

डाटा डिलीट  

Find My Device एप की मदद से आप किसी भी फोन में लॉगिन करके अपने फोन का डाटा डिलीट कर सकते हैं, साथ ही फोन को लॉक कर सकते हैं और पासवर्ड भी बदल सकते हैं। हालांकि यह ट्रिक तभी काम करेगा जब आपके फोन में इंटरनेट ऑन होगा।

Hammer Security App

इसके अलावा आप और ज्यादा सिक्योर होने के लिए अपने फोन में हैमर सिक्योरिटी एप भी डाउनलोड कर सकते हैं। यह एप सिक्योरिटी एप है, इसकी मदद से चोरी हुए फोन को ट्रैक किया जा सकता है। इस एप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है और इसे सेटअप करना भी काफी आसान है। एप को कुछ परमिशन देनी होती हैं और यह काम करने के लिए रेडी है।

फोटो सोशल मीडिया

एप में सिक्योरिटी के कई फीचर्स मिलते हैं, जैसे कि डमी स्विच ऑफ, फेक फ्लाइट मोड। यानी आपका फोन यदि चोरी हो गया है और चोर फोन को स्विच ऑफ या फ्लाइट मोड में करने की कोशिश करेगा तो फोन डमी स्विच ऑफ हो जाएगा और चोर की फोटो भी कैप्चर कर लेगा। वहीं एप चोर की ऑडियो और लोकेशन को भी रिकॉर्ड करता है। आप दिए गए इमरजेंसी नंबर की मदद से फोन को ट्रैक भी कर सकेंगे।

आपको बताते चलें की चोरी या खोये हुए फोनों को ढूंढने हेतु भारत सरकार ने एक पोर्टल लॉन्च किया है जिसका नाम है Central Equipment Identity Register(CEIR Portal) इस पोर्टल के माध्यम से आप अपने खोये हुए फ़ोन की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

फोटो सोशल मीडिया
आर्टिकल से संबंधित संबंधित जानकारियां
आर्टिकल का विषय Find your lost mobile phone through CEIR
पोर्टल का नाम Central Equipment Identity Register(CEIR)
पोर्टल कब लांच किया गया नवंबर 2019
विभाग DEPARTMENT OF TELECOMMUNICATIONS (दूरसंचार विभाग)
मंत्रालय संचार मंत्रालय , भारत सरकार
CEIR की आधिकारिक वेबसाइट ceir.gov.in
प्रक्रिया ऑनलाइन
हेल्पलाइन नंबर 14422

 यदि आप SMS के माध्यम से अपना फ़ोन ब्लॉक करना चाहते हैं तो आपको इसके लिए किसी दूसरे फ़ोन से मैसेज बॉक्स में जाकर KYM <15 digit IMEI number> टाइप करना होगा। इसके बाद मैसेज को 14422 पर सेंड करना होगा। मैसेज सेंड करने पर CEIR पोर्टल के सिस्टम में आपके फ़ोन को ब्लॉक करने की रिक्वेस्ट रजिस्टर्ड हो जायेगी। इसके बाद सिस्टम के द्वारा रिक्वेस्ट वेरीफाई होने के बाद आपका फ़ोन ब्लॉक कर दिया जाएगा।

मोबाइल फ़ोन को ब्लॉक करने से पूर्व आपको अपने क्षेत्र के पुलिस थाने जाकर चोरी या खोये हुए फ़ोन की शिकायत (FIR) दर्ज करवानी होगी क्योंकि CEIR पोर्टल पर फ़ोन ब्लॉक के लिए आवेदन करते समय आपको शिकायत की एक कॉपी अपलोड करनी होगी। चोरी या खोये हुए मोबाइल फ़ोन को ब्लॉक करने की प्रक्रिया निम्नलिखित इस प्रकार से है –

फोटो सोशल मीडिया
  • मोबाइल फ़ोन ब्लॉक करने के लिए सबसे पहले आपको CEIR की आधिकारिक वेबसाइट ceir.gov.in पर जाना होगा।
  • वेबसाइट पर आने के बाद आपको CEIR Services के तहत Block Stolen / Lost Mobile का लिंक मिलेगा। फ़ोन ब्लॉक करने हेतु लिंक पर क्लिक करें।
  • लिंक पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक फॉर्म ओपन हो जाएगा।
  • अब इस फॉर्म में फ़ोन के संबंध में मांगी गयी डिटेल्स को भरना है तथा शिकायत (FIR) की कॉपी और फ़ोन पर्चेसिंग बिल की कॉपी को अपलोड करना है।
  • इसके बाद कैप्चा कोड भरकर “Get OTP” के बटन पर क्लिक करना है।
  • OTP को डालकर “I here” के चेकबॉक्स में क्लिक करें।
  • चेक बॉक्स में क्लिक करने के बाद “Submit” के बटन पर क्लिक करें।
  • बटन पर क्लिक करने के बाद आपके फ़ोन को ब्लॉक करने की रिक्वेस्ट स्वीकार कर ली जाएगी।
  • CEIR पोर्टल पर कैसे करें Un-Block Found Mobile

    CEIR पोर्टल पर फ़ोन को अनब्लॉक करने की प्रक्रिया इस प्रकार निम्नलिखित है –

    • मोबाइल फ़ोन ब्लॉक करने के लिए सबसे पहले आपको CEIR की आधिकारिक वेबसाइट ceir.gov.in पर जाना होगा।
    • वेबसाइट पर आने के बाद आपको CEIR Services के तहत Un-Block Found Mobile का लिंक मिलेगा। फ़ोन अन-ब्लॉक करने हेतु लिंक पर क्लिक करें।
    • लिंक पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जाएगा।
    • अब ओपन हुए पेज पर अपनी रिक्वेस्ट आईडी , मोबाइल नंबर और Reason for Un-blocking की जानकारी को दर्ज करना होगा।
    • जिसके बाद मोबाइल नंबर की जानकारी को दर्ज करने के बाद “Get OTP” के बटन पर क्लिक करें।
    • OTP प्राप्त होने के बाद। OTP को डालकर “सबमिट” के बटन पर क्लिक करें।
    • बटन पर क्लिक करने के बाद ब्लॉक हुआ आपका फ़ोन Un-Block हो जायेगा।
    • CEIR की KYM मोबाइल एप्प क्या है कैसे डाउनलोड करें ?

    • Know Your Mobile (KYM ) मोबाइल एप्प :- दोस्तों हम आपको बता दें की संचार मंत्रालय ने ग्राहकों की सुविधा हेतु KYM App भी लॉन्च किया है। जिसकी सहायता से ग्राहक अपने चोरी या खोये हुए फ़ोन की लोकेशन का पता कर फ़ोन को ढूंढ सकते हैं। एंड्राइड यूजर KYM एप्प को गूगल प्ले स्टोर और आई ओ एस यूजर एप्प को एप्पल एप्प स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं।
    • CEIR Portal Lost / Stolen Mobile phone से संबंधित FAQs

      Lost / Stolen Mobile phone की लोकेशन कैसे ट्रैक करें ?

      आप CEIR की KYM की मोबाइल को डाउनलोड कर एप्प में अपने मोबाइल नंबर की जानकारी को दर्ज करके चोरी या खोये हुए फ़ोन की लोकेशन को ट्रैक कर सकते हैं।

      सिम खो जाने पर डुप्लीकेट सिम कैसे प्राप्त करें ?

      सिम खो जाने पर सबसे पहले आपको अपने क्षेत्र के पुलिस थाने जाकर FIR रिपोर्ट दर्ज करवानी होगी। जिसके बाद पुलिस FIR कॉपी अपने पास रखती है और एक कॉपी शिकायतकर्ता को देती है। इसके बाद आपको अपने सर्विस प्रोवाइडर के पास जाकर डुप्लीकेट सिम के लिए आवेदन करना होगा तथा FIR एक कॉपी सर्विस प्रोवाइडर के पास जमा करनी होगी। सर्विस प्रोवाइडर के द्वारा डिटेल वेरीफाई होने के बाद आपको / शिकायतकर्ता को डुप्लीकेट सिम जारी कर दिया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Visitors Views 5775