Visitors Views 1274

IND vs NZ: इंदौर वनडे में न्यूजीलैंड पर जीत के साथ भारत वनडे रैंकिंग में शीर्ष पर, क्लीन स्वीप कर रचा इतिहास, कप्तान रोहित शर्मा तीन साल बाद शतक लगाकर भी टीम में बने रहे बड़ी बात

breaking अंतरराष्ट्रीय खेल
फोटो सोशल मीडिया

जनवकालत न्यूज़/इंदौर।

India vs New Zealand ODI Indore | IND vs NZ | NZ vs IND |  

भारत और न्यूजीलैंड के बीच वनडे सीरीज का तीसरा मैच टीम इंडिया ने 90 रन से जीत लिया। इस जीत के साथ ही भारत ने तीन मैच की सीरीज 3-0 से अपने नाम की। यह सीरीज जीतने के साथ ही भारत वनडे रैंकिंग में पहले स्थान पर आ गया। इंदौर में खेले गए मैच में भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 385 रन बनाए। इसके जवाब में न्यूजीलैंड की टीम 295 रन पर सिमट गई और मैच 90 रन के बड़े अंतर से हार गई।

 

फोटो सोशल मीडिया

भारत के लिए रोहित शर्मा और शुभमन गिल ने शतकीय पारी खेली। वहीं, हार्दिक पांड्या ने भी बेहतरीन अर्धशतक लगाया। न्यूजीलैंड के लिए ब्लेयर टिकनर और जेकब डफी ने तीन-तीन विकेट लिए। वहीं, न्यूजीलैंड के लिए डेवोन कॉन्वे ने शतक लगाया। इसके अलावा कोई बल्लेबाज अर्धशतक भी नहीं लगा पाया। भारत के लिए शार्दुल ठाकुर और कुलदीप यादव ने तीन-तीन विकेट लिए।

फोटो सोशल मीडिया

बड़े लक्ष्य की नींव 

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम ने शानदार शुरुआत की। रोहित और गिल की जोड़ी ने पावरप्ले में 82 रन जोड़ दिए। इसके बाद भी ये दोनों रुके नहीं और पहले विकेट के लिए 212 रन की साझेदारी की। गिल ने 78 गेंद में 112 रन बनाए। इन दोनों के आउट होने के बाद भारतीय पारी लड़खड़ा गई। कोहली 36, किशन 17 और सूर्यकुमार यादव 14 रन बनाकर आउट हो गए। 81 रन के अंदर भारत ने पांच विकेट गंवा दिए। वॉशिंगटन सुंदर भी नौ रन बनातकर आउट हो गए।

फोटो सोशल मीडिया

हार्दिक पांड्या और शार्दुल ठाकुर ने सातवें विकेट के लिए अर्धशतकीय साझेदारी कर भारतीय पारी को संभाला। शार्दुल 25 और हार्दिक 54 रन बनाकर आउट हुए। जब तक हार्दिक क्रीज पर थे, तब तक भारत का स्कोर 400 रन तक पहुंचने की उम्मीद बनी हुई थी, लेकिन वह 49वें ओवर में आउट हो गए और भारतीय टीम अंत में नौ विकेट पर 385 रन ही बना पाई।न्यूजीलैंड के लिए ब्लेयर टिकनर और जैकफ डबी ने तीन-तीन विकेट लिए। वहीं, माइकल ब्रेसवेल को एक विकेट मिला।

रोहित और गिल ने बनाए रिकॉर्ड

रोहित शर्मा ने इस मैच में अपने वनडे करियर का 30वां शतक लगाया और रिकी पोंटिंग की बराबरी कर ली। अब वनडे में सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में रोहित से आगे सिर्फ विराट कोहली (46 शतक) और सचिन तेंदुलकर (49 शतक) हैं। वहीं, गिल ने इस सीरीज में कुल 360 रन बनाए और तीन मैच की वनडे सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में बाबर आजम की बराबरी की। अगर गिल इस मैच में एक रन और बना लेते तो वह तीन मैच की वनडे सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज होते।

रोहित शर्मा ने तीन साल बाद लगया शतक फिर भी टीम इंडिया में बने रहे यह बड़ी बात

मौजूदा भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने तीन साल बाद वनडे में शतक लगाया। आश्चर्य की बात है कि किसी खिलाड़ी को इतने लंबे समय तक फॉर्म में नहीं रहने के बावजूद टीम इंडिया में टिके रहना अपने आप में एक बड़ी बात है क्योंकि किसी खिलाड़ी के एक या दो मैच में भी फेल होने पर उसे ड्रॉप कर दिया जाता है वही टीम में ऐसे भी खिलाड़ी मौजूद हैं जो सालों तक शतक नहीं बना कर भी टीम में बने रहते हैं। इससे यह स्पष्ट होता है कि इंडियन क्रिकेट टीम में किसका भविष्य किस तरफ जाएगा यह बीसीसीआई ही समझ सकता है इसका और अच्छा अंदाजा आप खुद लगा सकते हैं।

फोटो सोशल मीडिया
https://twitter.com/BCCI/status/1617911045703729152?t=WZ9E8U0m1elWegGLUq1H2A&s=19 

 

भारतीय कप्तान ट्राफी उठाते हुए-

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Visitors Views 1274