Visitors Views 4283

Delhi MCD election: दिल्ली के MCD सदन में AAP और BJP पार्षदों के बीच चले थप्पड़, वीडियो वायरल

breaking देश

जनवकालत न्यूज़ / दिल्ली नगर निगम (MCD) की स्टैंडिंग कमेटी के चुनाव को लेकर जो नज़ारे देखने को मिले हैं ऐसा कम ही देखने को मिलता हैं, हल्ला-हंगामा, बोतलों की फेंका-फेंकी, माइक तोड़ने के बाद MCD सदन के भीतर से अब जो वीडियो सामने आया है वो शर्मशार करने वाला है. सदन के अंदर अब थप्पड़बाजी भी हो गई है. वीडियो में दिख रहा है कि केसे  बीजेपी व आम आदमी (AAP) के पार्षद थप्पड़बाजी कर रहे हैं

वीडियो में दिख रहा है कि नौबत हाथापाई तक पहुंच गई. एक-दूसरे को धकियाते माननीय पार्षद अपनी और सदन की मर्यादा को लांघते नजर आ रहे हैं. कुछ नेता धैर्य के साथ बीच-बचाव भी कर रहे हैं. इसी वीडियो में ये भी दिख रहा है कि दोनों पार्टियों के नेता एक दूसरे पर पानी भी फेंक रहे हैं. 

मेयर और डिप्टी मेयर के चुनाव के बाद जब बारी स्टैंडिंग कमेटी के सदस्यों के चुनाव की आई तो भयंकर बवाल हो गया. थप्पड़ मारने वाले वीडियो से पहले भी एक और वीडियो सामने आया था. इस वीडियो को देखकर ऐसा नहीं लगता कि यहां चुने हुए नेता बैठे हैं. ऐसा लगा जैसे कि शरारती छात्रों की क्लासरूम का वीडियो है जहां दो गुटों में विवाद हो गया और वो एक दूसरे पर कागज़ के गोले बनाकर फेंक रहे हैं.

ऐसे होता है स्टैंडिंग कमेटी का चुनाव

इस कमेटी में कुल 18 सदस्य होते हैं. इनमें 6 सदस्यों का चुनान सदन की पहली बैठक में होता है. इन सदस्यों का चुनाव प्रेफरेंशियल वोटिंग से होता है. यानी पार्षदों को उम्मीदवारों को अपनी पंसद के क्रम में नंबर देने होते हैं. ऐसे में अगर पहले प्रेफरेंस से चुनाव नहीं हो पाता तो काउंटिंग आनुपातिक प्रतिनिधित्व प्रणाली से होती है. यानी दूसरे और तीसरे नंबर के प्रेफरेंस पर जाया जाता है. यहां मामला पेचीदा हो जाता है. इन छह के अलावा 12 सदस्यों को 12 अलग-अलग जोन से चुनकर के लाया जाता है. सदन के अंदर ये मामला तब और बिगड़ गया जब डिप्टी मेयर के चुनाव में AAP के कुछ पार्षदों ने क्रॉस वोटिंग कर दी. फिलहाल खबर ये है कि सदन की कार्यवाही कल तक के लिए स्थगित कर दी गई है. चुनाव की प्रक्रिया अब कल आगे बढ़ाई जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Visitors Views 4283