Visitors Views 226

कोविड गाइड लाइन के अनुसार ही मनाए जाएंगे आगामी त्योहार, शांति समिति की बैठक में लिया निर्णय…

breaking रतलाम

रतलाम। जनवकालत न्यूज़

नवरात्रि सहित आने वाले त्यौहारों के संबंध में जिला शांति समिति की बैठक आयोजित की गई। कलेक्टर कुमार पुरूषोतम तथा पुलिस अधीक्षक गौरव तिवारी ने सदस्यों के सुझाव पर कहा कि शासन के निर्देशानुसार ही कोरोना गाइडलाइन में नवरात्रि व अन्य त्यौहारों का आयोजन होना है। सदस्यों की भावना से शासन को अवगत करवा दिया जाएगा। यदि कोई दिशा-निर्देश मिलते है तो प्रशासन को परम्परा को कायम रखने में कोई आपत्ति नहीं होगी, कालिका माता परिसर में गत वर्ष के अनुसार ही अल्प समय के लिए हवन-कुण्ड के आसपास 10 सदस्यीय संख्या के साथ गरबे हो सकेंगे। आयोजन स्थल को 8 फीट की कनात से कवर करना होगा, जिसका समय रात्रि 7 से 8 बजे तक किया गया है तथा आरती 8 बजे की जाए।

बैठक में कलेक्टर कुमार पुरूषोतम ने बताया कि नवरात्रि पर्व पर कालिका माता मैदान पर नगर निगम द्वारा आयोजित मेले का आयोजन कोरोना वायरस की संक्रमण फैलने की संभावना को दृष्टिगत रखते हुए निरस्त किया गया है। कोविड संक्रमण को दृष्टिगत रखते हुए संख्या निर्धारित की गई है। राज्य शासन के दिशा-निर्देश के अनुसार सामाजिक दूरी कायम रखना होगी। प्रतिमा स्थापना के लिए दिशा-निर्देश दिए गए तथा अनुमति के लिए की गई व्यवस्था की जानकारी दी गई। साथ ही बताया गया कि प्लास्टर ऑफ पेरिस की नवदुर्गा प्रतिमा के स्थान पर मिट्टी से निर्मित की गई मूर्तियों का उपयोग किया जाए।

अतिरिक्त पुलिस बल तैनात होगा

प्रतिमा स्थापना स्थल पर पूर्ण सुरक्षा व्यवस्था, इमरजेंसी लाईट, जनरेटर की व्यवस्था की जाए, साथ ही बिजली का कनेक्शन अनिवार्य रुप से लिया जाए। प्रतिमा विसर्जन की व्यवस्था भी पूर्वानुसार ही की जाएगी। श्रद्धालुओं की भीड़ को ध्यान में रखते हुए अतरिक्त महिला पुलिस बल की व्यवस्था भी किए जाने के निर्देश दिए गए है।

बैठक में बताया कि शासन की गाईड लाईन के आने पर दशहरा पर्व की व्यवस्था की जाएगी। शरद पूर्णिमा पर्व, मिलाद-उन-नबी पर्व, दीपावली, गुरूनानक जयंती, क्रिसमस पर्व सहित आने वाले पर्वों के संबंध में भी बैठक में चर्चा की गई।

बैठक में सदस्यों के ध्यानाकर्षण पर पुलिस अधीक्षक ने ट्राफिक सूबेदार को निर्देश दिए कि तेज गति से चलने वाले बाइकर्स पर कारवाई की जाए। कलेक्टर ने रात्रि 11ः00 से 6ः00 तक के नाइट कर्फ्यू का कड़ाई से पालन कराने के निर्देश दिए।

शहर की सड़कों तथा श्वान नियंत्रण पर भी चर्चा हुई। कलेक्टर ने कहा कि लगभग 50 करोड़ रूपयों सड़कों के सुधार के लिए चाहिए इसके लिए निगम फंड जुटा रहा है। शहर में बढ़ती आवारा श्वानों की संख्या पर नियंत्रण के लिए कारगर योजना बनाई जा रही है। नगर निगम द्वारा श्वान बंध्याकरण के लिए टेंडर जारी किए गए हैं अन्य उपाय भी विचारार्थ है।

बैठक में अपर कलेक्टर श्री मोहनलाल आर्य, एसडीएम श्री अभिषेक गेहलोत, निगमायुक्त श्री सोमनाथ झारिया सहित अधिकारीगण, पुलिस अधिकारी एवं भाजपा जिलाध्यक्ष श्री राजेन्द्र सिंह लुनेरा, पूर्व महापौर श्री शैलेन्द्र डागा, पत्रकार श्री शरद जोशी, भाजपा के पूर्व जिलाध्यक्ष श्री बजरंग पुरोहित, सराफा एसोसिएशन के अध्यक्ष श्री झमक भरगट, श्री सलीम आरिफ, जिला सहकारी बैंक के पूर्व अध्यक्ष श्री अशोक चौटाला, श्री प्रदीप उपाध्याय,  समाजसेवी श्री महेन्द्र गादिया, श्री बाबूलाल राठी, श्री इमरान खोकर, श्री मधु पटेल, श्रीमती सीमा टांक, श्री वीरेन्द्र वाफगांवकर, श्री पवन सोमानी सहित सदस्यगण उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Visitors Views 226