Visitors Views 162

पूरे जिले के दिव्यांग कर्मचारी रतलाम मे एकत्र हुए, शत प्रतिशत मतदान का लिया संकल्प

breaking रतलाम

रतलाम।

राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार रतलाम जिले में स्वीप के तहत जोर शोर से गतिविधियों का आयोजन किया जा रहा है। इस क्रम में आज जिले भर के दिव्यांग कर्मचारी रतलाम में एकत्र हुए। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीमती रुचिका चौहान के साथ उन्होंने विधानसभा निर्वाचन 2018 में शत प्रतिशत मतदान का संकल्प लिया। साथ ही यहां संकल्प भी लिया कि वे जिले के अन्य लोगों को भी अपने मताधिकार के उपयोग हेतु जागरूक करेंगे। स्थानीय पुराने कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित इस दिव्यांग कर्मचारी सम्मेलन में जिला निर्वाचन अधिकारी ने मतदान केंद्रों पर दिव्यांगों की सुविधा के लिए उपलब्ध कराए जाने वाली सामग्री की जानकारी दी। साथ ही आह्वान किया कि विधानसभा निर्वाचन 2018 में पूरे उत्साह के साथ अपने मताधिकार का उपयोग करें और अन्य व्यक्तियों से भी उन मताधिकार का उपयोग करने के लिए पुरजोर आग्रह करें। इस दौरान सीईओ जिला पंचायत श्री सोमेश मिश्रा, एडिशनल सीईओ श्री दिनेश वर्मा, महिला बाल विकास अधिकारी श्रीमती सुषमा भदोरिया आदि उपस्थित थे।दिव्यांग कर्मचारियों को संबोधित करते हुए जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीमती रुचिका चौहान ने कहा कि जिले में मतदान केंद्रवार दिव्यांग मतदाताओं की मार्किंग पूरी कर ली गई है। हमारा प्रयास है कि सभी दिव्यांग मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग करे। इसके लिए मतदान केंद्रों पर दिव्यांगों के लिए जरूरी सभी सहायक सामग्री उपलब्ध कराई जा रही है। उपलब्ध सहायक सामग्री की सूचना मतदान केंद्र पर भी अंकित की जाएगी। निर्वाचन आयोग के निर्देश पर मतदान केंद्रों में दिव्यांगों के लिए रैंप, व्हीलचेयर, ब्लाइंड स्टिक, बैसाखी तथा वॉलिंटियर्स की सुविधा दी जाएगी। इसके साथ ही मतदान केंद्रों पर पेयजल और टॉयलेट की सुविधा भी रहेगी। चुनाव में गर्भवती महिलाओं तथा दिव्यांगों के लिए ’’क्यू लेस‘‘ मतदान की व्यवस्था की जा रही है, इसके तहत दिव्यांगों तथा गर्भवती महिलाओं को लाइन में खड़ा नहीं रहना पड़ेगा। इस दौरान एकत्र करीब 300 दिव्यांग कर्मचारियों ने जिला निर्वाचन अधिकारी के साथ फोटो भी खिंचवाई। कलेक्टर ने बताया कि इस बार विधानसभा चुनाव में दिव्यांग कर्मचारी बूथ भी बनाए जा रहा है जिसमें पीठासीन अधिकारी से लेकर मतदान अधिकारी क्रमांक एक, दो व तीन दिव्यांग ही रहेंगे।

इन वर्गों को मतदान में प्राथमिकता दी जाएगी-

जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि जो दिव्यांग अपना वोटर आईडी अब तक नहीं बना पाए हैं, वह तत्काल बनवा ले। जिन मतदाताओं के नाम मतदाता सूची में दर्ज नहीं है कि अपना नाम मतदाता सूची में दर्ज करवा सकते हैं। अभी 8 दिन का समय और है। ऐसे मतदाताओं का नाम पूरक सूची में जुड़ सकेगा, इस संदेश को मैदानी स्तर पर भी पहुंचाएं।

जिले में दिव्यांग मतदाता जागरूकता सम्मेलन होंगे-

सीईओ जिला पंचायत श्री सोमेश मिश्रा ने भी जिले में जनपद पंचायत स्तरों पर आज से आयोजित किए जा रहे दिव्यांग मतदाता जागरूकता सम्मेलनों की जानकारी दी। इस दौरान कलेक्टर के आह्वान पर जिले के कई दिव्यांग कर्मचारी मतदाता जागरूकता के लिए आइकॉन बनने के लिए आगे आए। इन्होंने संकल्प लिया कि वे जिलेभर में अन्य व्यक्तियों को मतदान के लिए प्रेरित करेंगे। सैलाना विधानसभा क्षेत्र के लिए सुनील दशहरा, राजेश परमार, बाजना क्षेत्र के लिए लोकेश राठौर, आलोट क्षेत्र के लिए आशीष मेहरू, इंद्र शर्मा, पिपलोदा क्षेत्र के लिए नरेश पवार, रतलाम ग्रामीण क्षेत्र के लिए हेमंत कुमार, हेमलता कटारा, विष्णु शर्मा, संतोष पाटीदार, शंभूलाल चौधरी, कन्हैयालाल डोडिया आदि कई दिव्यांग कर्मचारियों द्वारा मतदाता जागरूकता के लिए आईकॉन बनते हुए शत प्रतिशत मतदान के संदेश को प्रसारित करने का संकल्प लिया। इस दौरान दिव्यांग कर्मचारियों को ईवीएम तथा वीवीपैट मशीन का प्रायोगिक प्रशिक्षण भी दिया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Visitors Views 162