Visitors Views 141

त्योहारों के मद्देनजर जिला मुख्यालय पर शांति समिति की बैठक सम्पन्न…

breaking रतलाम

रतलाम |

जिला स्तरीय शांति समिति की बैठक आज पुलिस कंट्रोल रूम पर सम्पन्न हुई। बैठक में आगामी गणेश उत्सव, गणेश चतुर्दर्शी, ढोल ग्यारस त्यौहारों तथा मोहर्रम के अवसर पर की जाने वाली व्यवस्थाओं की जानकारी दी गई। सौहार्दपूर्ण एवं शांति के साथ आयोजनों को सम्पन्न करने का विश्वास दिलाया गया। कलेक्टर श्रीमती रूचिका चौहान की अध्यक्षता में आयोजित इस बैठक में पुलिस अधीक्षक श्री गौरव तिवारी, अपर कलेक्टर श्री जितेन्द्र सिंह चौहान, सीएसपी श्री विवेक सिंह चौहान, शहर काजी श्री अहमद अली तथा सदस्यगणों में पूर्व  महापौर श्री शैलेन्द्र डागा, श्री शरद जोशी, प्रेस क्लब अध्यक्ष श्री सुरेन्द्र जैन, नेता प्रतिपक्ष  श्रीमती यास्मीन शैरानी, श्री गोविन्द कांकाणी निगम आयुक्त श्री सिंह आदि उपस्थित थे।

बैठक में कहा गया कि पर्यावरण के दृष्टिगत  गणेश उत्सव के दौरान मिट्टी की गणेश प्रतिमाओं के लिए आम जनमानस को प्रोत्साहित किया जाएगा। विभिन्न आयोजनो को सुचारू रूप से निर्विध्न सम्पन्न कराने के लिए आयोजकों की बैठक सीटी एसडीएम तथा सीएसपी द्वारा आयोजित की जाएगी, जिसमें छोटे-छोटे बिन्दुओं पर विस्तृत दिशा-निर्देशों से अवगत कराया जाएगा। कलेक्टर श्रीमती रूचिका चौहान ने नगर निगम को विभिन्न आयोजनों पर मार्गां की सफाई पेचवर्क तथा आवारा पशुओं पर नियंत्रण के लिए निर्देश दिए। कलेक्टर ने बताया कि अभी रोजाना 15 से 20 आवारा पशुओं को पकड़ने की रिपोर्टिंग प्राप्त हो रही है। निगम आयुक्त को निर्देशित किया कि इस कार्य में तेजी लाकर यह संख्या तिगुनी की जाए। सदस्यों द्वारा छतरीपुल मार्ग के दोनों साईड फिसलन की स्थिति निर्मित होने की जानकारी पर कलेक्टर ने नगर निगम को सुधार के निर्देश दिए। शहर में आमजन द्वारा विभिन्न निर्माणों के पश्चात बची हुई निर्माण सामाग्री सड़क पर ही फैलाने की जानकारी पर कलेक्टर ने कहा कि पहले लोगों को ताकीद की जाए कि वह सामाग्री हटा लेवे, अन्यथा नगर निगम द्वारा हटा दिया जाएगा। बताया गया कि विभिन्न पाण्डालों को बिजली का अस्थाई कनेक्शन आयोजको को लेना होगा विसर्जन स्थलों पर तैराको तथा पुलिस जवानों की तैनाती की जाएगी। पाण्डालों की स्थापना की पूर्व जानकारी आयोजकों से ली जाएगी। इस दौरान फायर फाईटर, एम्बुलेस तथा चिकित्सा व्यवस्था की जाएगी।

पुलिस अधीक्षक श्री गौरव तिवारी ने कहा कि इस दौरान कानून व्यवस्था सुनिश्चित की गई है। आयोजक अपनी प्लानिंग से अवगत कराए, जिसमें निर्धारित मार्गां की जानकारी पाण्डालों के स्थल, पाण्डालों में कार्यकर्ताओं की जानकारी, आरती के समय आदि जानकारी सम्मिलित होगी। पुलिस अधीक्षक ने कहा कि नगर में बाईक सवारों द्वारा राहे चलते नागरिकों के साथ की जाने वाली उद्दण्डता पर फौरन एक्शन ली जाएगी। ऐसे तत्वों के विरूद्ध कड़ी कार्यवाही होगी। जिन मार्गां पर शिकायतें मिली है वह सादी वर्दी में पुलिस जवान तैनात किए जाएंगे।

बैठक में सदस्यों के ध्यान आकर्षण पर कलेक्टर ने धराड़ टोल गेट पर गाड़ियों के सुचारू आवागमन व्यवस्था हेतु आवश्वस्त किया। सदस्यों ने कहा कि इस टोल गेट पर गाड़ियों के गुजरने में लम्बा समय लगता है, टोल गेट संचालक द्वारा कारों के लिए पृथक से गेट निर्धारित नहीं किया जाता है। इससे ट्रकों के बीच में कारे फँसी रहती है। रतलाम नगर में बंद पड़ी स्ट्रीट लाईटों को चालू करने के लिए कलेक्टर ने निगम आयुक्त को टोल फ्री नंबर जारी करने के निर्देश दिए। इस नंबर पर नागरिक फोन करके बंद लाईटों की सूचना दे सकेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Visitors Views 141