Visitors Views 175

शहर में बनने लगे पासपोर्ट,मंगलवार को समारोह के साथ हुआ पोस्ट आफिस पासपोर्ट सेवा केंद्र का शुभारंभ

breaking देश मध्यप्रदेश रतलाम

रतलाम।

मंगलवार सुबह शहर के नागरिकों को पासपोर्ट सेवा केंद्र की सौगात मिल गई ।पासपोर्ट बनवाने के लिये अब नागरिको को इंदौर-भोपाल के चक्कर नही काटना पडेंगे ओर नाही पुलिस के चक्कर लगाने पड़ेंगे । सीधी कार्यवाही करने पर एक सप्ताह में पासपोर्ट बन कर आपके घर आ जायेगा ।

मंगलवार को शहर के मुख्य पोस्ट आफिस में ही विदेश मंत्रालय और भारतीय डाक विभाग ने पासपोर्ट सेवा केंद्र का समारोह पूर्वक शुभारंभ किया । शुभारंभ समारोह सांसद कांतिलाल भूरिया , वित्त आयोग अध्यक्ष हिम्मत कोठारी , विधायक डॉ राजेन्द्र पांडे , जितेंद्र गहलोत , संगीता चारेल , मंडल रेल प्रबंधक आर. एन. सुनकर , क्षेत्रीय पासपोर्ट अधिकारी भोपाल रश्मि बघेल , प्रीति अग्रवाल सहित अन्य वरिष्ठ जनों की मौजूदगी में हुआ । अतिथियों ने फीता काट कर केंद्र का शुभारंभ किया । मंचासीन अतिथियों ने शहर में ही पास्पोर्ट बनने की शुरुआत होने को सौगात बताते हुए कहा कि शहर के नागरिकों को इस केंद्र के खुलने के बाद पासपोर्ट बनवाने में आ रही परेशानियों से छुटकारा मिल सकेगा । पासपोर्ट बनाने के लिये सोमवार को ट्रायल लिया गया था , 9 साल की बालिका आभ्या जैन का पासपोर्ट बनाकर देखा। ट्रायल सफल रहा। जूनियर पासपोर्ट असिस्टेंट एवं केंद्र प्रभारी धीरेंद्रप्रतापसिंह ने बताया मंगलवार को शुभारंभ में पहले दिन पांच पासपोर्ट बनाये गए । बुधवार से 50 पासपोर्ट के अपॉइंटमेंट रोज होंगे।

पासपोर्ट के लिए ये करना होगा

-विभाग की वेबसाइट पर आवेदन कर सकते हैं।
नाम, पता, एड्रेस, जन्म तारीख दर्ज करने के बाद आपको स्थान जहां पासपोर्ट बनवाना है उसे दर्ज करना होगा।

-फाॅर्म सब्मिट करते ही अपॉइंटमेंट की तारीख आ जाएगी।

-एड्रेस प्रूफ, फोटो प्रूफ, जन्म तारीख के प्रमाण के ओरिजनल डॉक्यूमेंट लेकर पासपोर्ट सेवा केंद्र जाना होगा।

-यहां आपके डॉक्यूमेंट की जांच सक्षम अधिकारी द्वारा की जाएगी। वेरीफिकेशन के बाद एक हफ्ते में आपके बताए पते पर पासपोर्ट पहुंच जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Visitors Views 175