Visitors Views 185

मिनरल वॉटर की बॉटल से रोशन होगा घर, मप्र के गांव में नई पहल

breaking देश मध्यप्रदेश

राजगढ़। 

समीपस्थ ग्राम खीमाखेड़ी गांव के युवाओं ने एक ऐसी पहल की है जिससे गांव में रहने वाले अनेक परिवार आज दिन के अंधेरे की मुसीबत से दूर हो गए हैं। इसके लिए अन्य सामग्री की नहीं बल्कि एक बोतल मिनरल पानी की जरूरत रहेगी। उस एक बोतल पानी से पर घरों से दिन का अंधेरा गायब हो जाएगा।

उल्लेखनीय है कि राजगढ़ ब्लाक के खीमाखेड़ी गांव के युवाओं ने पानी के सहारे बिजली बनाने का कार्य किया है। जिन घरों में दिन के समय भी अंधेरा रहता है वहां पर यह अंधेरा पानी की बोतल से दूर होगा। गांव के कुछ युवाओं ने कलेक्टर कर्मवीर शर्मा के निर्देशन में और जन अभियान परिषद की टीम के साथ मिलकर इस काम को अंजाम दिया है।

ऐसे करेंगे घर रोशन

इस संबंध में जिला समन्वयक जन अभियान परिषद् प्रवीण सिंह पंवार ने बताया कि अंधेरे को दूर करने के लिए ग्राम के कुछ युवाओं ने एक ऐसी पहल की जिसमें एक लीटर मिनरल पानी की बोतल में दो ढक्कन लिक्विड ब्लीच डालकर उस बोतल को एक शीट के बीच में लगाकर घर की छत पर जाकर कबेलू के बीच में लगा दिया जाता है। इससे उस बोतल पर पड़ने वाले प्रकाश के कारण सूर्य की रोशनी परावर्तित होकर घर में उजाला कर देती है।

इससे दिन में सूर्य की रोशनी होने पर घर में बिजली की खपत रुक जाती है। ग्राम के कई परिवारों के घर में 100 वॉट के बल्ब लगे हैं। जो प्रायः दिनभर जलते हैं। एक लीटर पानी से प्रकाश के इस नवाचार से अनेक घरों की महीने में लगभग 150 रुपए से अधिक की बिजली की बचत हो रही है। साथ में दिन का अंधेरा भी दूर हो रहा है। इस कार्य में जन अभियान परिषद के ब्लॉक समन्वयक मंगल व्यास, ग्राम विकास प्रस्फुटन समिति से जुड़े अशोक शर्मा, पटवारी जितेश शर्मा ने गांव में युवाओं के साथ मिलकर 20 कबेलू वाले घरों में यह पानी से प्रकाश का सफल प्रयोग किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Visitors Views 185